क़ुतुब मीनार की लम्बाई

आज के इस पोस्ट में हम क़ुतुब मीनार की लम्बाई तथा इसे किसने बनाया इत्यादि के बारे में चर्चा करेंगे।

क़ुतुब मीनार की लम्बाई कितनी है?

(A) 73 मीटर
(B) 75 मीटर
(C) 80 मीटर
(D) 83 मीटर

Ans:- 73 मीटर

Explanation : कुतुब मीनार की लंबाई 73 मीटर है। कुतुबमीनार का निर्माण कुतुबुद्दीन ऐबक ने जाम की मीनार से प्रेरित होकर 1193 में शुरू करवाया था। पर ऐबक केवल काम शुरू ही करवा सका था कि उसकी मृत्यु हो गई। उसके बाद इल्तुतमिश ने जो कि ऐबक के बाद दिल्ली की गद्दी पर बैठा, इसमें तीन मंजिलें जुड़वाईं। कुतुबमीनार में आग लगने के बाद उसका पुनर्निर्माण फिरोज शाह तुगलक के समय हुआ। कुछ इतिहासकार मानते हैं कि कुतुबुद्दीन ऐबक के नाम पर ही इस मीनार का नाम पड़ा जबकि कुछ बताते हैं कि बगदाद के संत कुतुबद्दीन बख्तियार काकी के नाम पर इस मीनार का नाम कुतुबमीनार पड़ा। 72.5 मीटर ऊँची यह मीनार यूनेस्को की विश्व धरोहर स्मारकों की सूची में भी शामिल है।

आपको जानकार हैरानी होगी, कि इस भव्य मीनार के निर्माण में लाल बलुआ पत्थर और मार्बल का इस्तेमाल किया गया है, जिसमें अंदर गोल करीब 379 सीढ़ियां हैं। इसके अलावा इसके निर्माण में मुगलकालीन वास्तु शैली का इस्तेमाल किया गया है। मध्यकालीन भारत में बनी इस इमारत को मुगल काल की वास्तुकला की सबसे सर्वश्रेष्ठ इमारत भी माना जाता है, क्योंकि वास्तुकारों और शिल्पकारों ने छोटी-छोटी बारीकियों को ध्यान में रखकर इस मीनार की बेहद खूबसूरत नक्काशी की है।.

क़ुतुब मीनार की लम्बाई कितनी है? ये तो आपको पता चल ही गया साथ ही अब आप ये भी जान गए होंगे कि इसे अंत तक बनाने में तीन बादशाहों ने अपना योगदान दिया।

One thought on “क़ुतुब मीनार की लम्बाई

Leave a Reply

Your email address will not be published.