Flipkart Ka Malik Kaun Hai – Educational Dose

नमस्ते दोस्तों कैसे हैं आप, एक बार फिर से स्वागत आपका Educational Dose के इस नये पोस्ट में आज आप पढेंगे की Flipkart Ka Malik Kaun Hai ? किस तरह से घर पर बैठ के आप online आर्डर कर सकते है एवं किस तरह से आप payment कर सकते है ? तो आप इस पोस्ट को आप ध्यान से पढिएगा तो चलिए शुरू करते है |

Flipkart Ka Malik Kaun Hai

Flipkart कंपनी के मालिक‘ सचिन बंसल’ और ‘बिन्नी बंसल’ है। सचिन बंसल और बिन्नी बंसल दोनों एक दूसरे की बहुत अच्छे दोस्त हैं। इन्होंने साथ में ही दिल्ली के आईटीआई से अपने ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी की थी। ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद उन्होंने साथ में ही अमेजॉन कंपनी में काम किया।

Amazon कंपनी में काम करने के साथ-साथ इन्हे E-Commerce के बिजनेस की पूरी जानकारी हो गई। और कुछ सालों बाद सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने अपनी खुद की E-commerce कंपनी स्टार्ट की।
अपनी E-Commerce की कंपनी को स्टार्ट करने में सचिन बंसल और बन्नी बंसल ने काफी मेहनत की और इसे बहुत कम ही समय में पॉपुलर बना दिया।

इस कंपनी के मालिक सचिन बंसल और बन्नी बंसल ही हैं, लेकिन कुछ समय पहले अमेरिका की एक रिटेल कंपनी वॉलमार्ट ने Flipkart के77% share को 16 बिलियन डॉलर में खरीद लिया। वॉलमार्ट ने जब Flipkart को अपने बिजनेस में जोड़ा है, अब से Flipkart और तेजी से आगे बढ़ रहा है।

Flipkart किस देश की कंपनी है

Flipkart भारत देश की कंपनी है, और इसका मुख्यालय भारत देश के बेंगलुरु शहर में स्थित है। आज के समय Flipkart कंपनी के कई कार्यालय है, Flipkart कंपनी के द्वारा भारत के हर देश हर शहर गांव तथा राज्य में के product को पहुंचाया जा रहा है। जिससे लोगों को घर बैठे ही उनके पसंद के सामान मिल जा रहे हैं । तथा उनके समय एवं श्रम दोनों की बचत हो रही है।

Flipkart कंपनी की स्थापना कब हुई थी?

Flipkart कंपनी की स्थापना सन् 2007 में अक्टूबर महीने में हुई थी। और इस कंपनी के संस्थापक सचिन बंसल और बिनी बंसल हैं इन दोनों मित्रों ने साथ में ही संघर्ष कर Flipkart कंपनी को इतना तेजी से अग्रसर किया है।

Flipkart कंपनी के CEO कौन है

प्रारंभ में Flipkart company के CEO सचिन बंसल ही थे, और वो कई वर्षों तक Flipkart company के CEO ही रहे। लेकिन बाद में Flipkart कंपनी के CEO का पद सचिन बंसल के मित्र बिनी बंसल को दे दिया गया जोकि Flipkart के Executive Chairman भी थे।

Flipkart कंपनी के CEO के पद के लिए 2018 में कल्याण कृष्णमूर्ति को चुना गया, और आज के समय में भी यह Flipkart कंपनी के CEO पद को संभाल रहे हैं।

Flipkart कंपनी की शुरुआत कैसे हुई थी?

Flipkart कंपनी की शुरुआत सन 2007 में अक्टूबर माह में हुई थी। इस कंपनी की शुरुआत सचिन बंसल और बिनी बंसल ने की थी। Flipkart कंपनी की शुरूआत इन्होंने बहुत कम पैसों से की थी परंतु ,आज हर राज्य के लोग इस कंपनी में काम कर रहे हैं। आज के समय में आप किसी भी product को Flipkart कंपनी के द्वारा ऑनलाइन सेवा से अपने घर बैठे ही मंगा सकते हैं।
जिसके द्वारा आप के समय श्रम की बचत होती है Flipkart कंपनी संपूर्ण भारत में अपनी सर्विस प्रदान करती है और भारत देश के हर राज्य, गांव शहर ,कस्बे, आदि में आसानी से home delivery की सेवा प्रदान करती है।

Flipkart कंपनी कौन से प्रोडक्ट बेचती है?

Flipkart कंपनी के द्वारा लगभग हर तरह के प्रोडक्ट लोगों तक पहुंचाया जा रहा है, इसके द्वारा ज्यादातर मोबाइल, लैपटॉप, कपड़े, खाने के सामान, किचन के सामान आदि का आदान-प्रदान ज्यादा किया जा रहा है। सभी सामानों को लोग Flipkart की Official site से आर्डर करते हैं। जिससे इस website पर लोगों द्वारा दिए गए address पर उनके सामान की Home delivery की जाती है।

जो भी product आप इस website के जरिए खरीदते हैं। उसका पैसा आप offline या online दे सकते हैं। Flipkart कंपनी आपको सामान के payment के कई meathod देता है। यदि आप online payment करना चाहते हैं तो, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या ईएमआई कार्ड ,के ऑप्शन भी दिए जाते हैं।offline payment करना चाहते हैं तो अपने सामान को घर तक पहुंच जाने पर offline payment कर सकतें है।

Flipkart की सहायक कंपनियों का नाम क्या है?

Flipkart कंपनी की कई सारी सहायक कंपनियां है जिसके नाम निम्नलिखित हैं–

  • Myntra
  • Ekart
  • Phonepe
  • Jabong
  • 2Gud
  • Jevees
  • यह सारी कंपनियां Flipkart की सहायक कंपनियां हैं।

Flipkart कंपनी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

  • Flipkart कंपनी के द्वारा ही 2010 से लोगों को cash on delivery की सेवा प्रदान की जाने लगी। जिसके द्वारा Flipkart कंपनी ने भारत देश के कई लोगों का विश्वास जीता है।
  • Flipkart app को स्मार्ट फोन में प्ले स्टोर के द्वारा अब तक 10 करोड़ से भी अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है।
  • Flipkart पर सेलर्स की संख्या 200000 से भी अधिक है। और यह दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।
  • Flipkart कंपनी की शुरुआत होने से पहले इस कंपनी के मालिक Amazon कंपनी में काम किया करते थे। काम करने के दौरान E-Commerce के बिजनेस की काफी जानकारी मिल गई। इसके बाद इन्होंने Amazon कंपनी से job छोड़ कर Flipkart कंपनी की शुरुआत की।
  • Flipkart Application पर अधिकतर traffic mobile device के माध्यम से ही आता है। device से Flipkart पर 54 % से भी अधिक traffic आता है।

वर्तमान भारत में सबसे बड़ी E-Commerce कंपनी कौन सी है?

भारत देश के वर्तमान युग में सबसे बड़ी E-Commerce की कंपनी‘Flipcart कंपनी ’है।यह सचिन बंसल एवं बिनी बंसल जी के द्वारा बड़ी मेहनत से शुरू किया गया था। प्रारंभ में इसका प्रचलन कम होने के कारण या अत्यधिक चर्चित नहीं था। परंतु अब इसके निश्चित समय पर सेवा प्रदान करने के कारण इसमें लाखों लोगों का भरोसा जीत लिया है।

‘Flipkart कंपनी से सामान कितने दिन में आता है?

Flipkart कंपनी के द्वारा किसी भी सामान का आवागमन आपके घर कीlocation के द्वारा होता है। फिर भी लाइट कंपनी के द्वारा आर्डर किए गए किसी भी सामान का आगमन 10 से 15 दिन में हो जाता है।

Flipkart की सफलता का मंत्र

सफलता और असफलता एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में इन दोनो का सामना करना पड़ता है। असफलताओं के समय डटकर सामना करना, अपने आप में भविष्य की एक बहुत बड़ी सफलता है। Flipkart कंपनी भी ठीक उसी तरह है। इसके भी अपने कई मूल मंत्र हैं । जैसे –

आसान सेवा देना

Flipkart ने शुरुआत से अपने ग्राहकों को आसान सेवा का अवसर प्रदान किया है। जिससे ग्राहकों को online shopping करने में कोई समस्या नहीं होती।

आसान website

Flipkart कंपनी का यह website इतना आसान है कि इस website से कोई भी online कर सकता है।

Flipkartकंपनी की सेवाएं

Flipkart कंपनी की सेवा इतनी बेहतर हैं जिससे कि सभी ग्राहक घर बैठे अपने सामान को आसानी से पा सकते हैं।

भुगतान के कई तरीके

Flipkart कंपनी द्वारा आप अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या EMI कार्ड द्वारा भुगतान का option दिया जाता है।

अनुमानित लाभ

किसी भी कंपनी द्वारा उसके अनुमानित लाभ का पता लगाना मुश्किल ही नहीं बल्कि असंभव माना जाता है। फिर भी Flipkart कंपनी का अनुमानित लाभ कुछ इस प्रकार है–

2008 में चार करोड़ लगभग।
2009 में 20 करोड़ लगभग।
2010 में 75 करोड़ लगभग।

विवाद

Flipkart कंपनी का सबसे बड़ा विवाद इस कंपनी को ले कर रहा है। इस कंपनी की बहुत बड़े होने के बावजूद भी इस कंपनी में तकनीकी दिक्कत आती रहती है। जिसके वजह से लोगों में इसकी आलोचना बढ़ती रहती है। Flipkart पर लोड किए गए सामान की कीमत की वजह से भी इस कंपनी की काफी आलोचना होती है। और कई बार कुछ सामानों की कीमत और आवश्यकता से अधिक होती है। जिसके कारण ग्राहक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अतः इसकी सर्विस और कीमत को लेकर इस कंपनी की आलोचनाएं होती रहती हैं।

Conclusion

इस पोस्ट के माध्यम से अपने यह जाना की Flipkart कंपनी क्या है, इसके मालिक कौन है, इसकी शुरुआत कब हुई, तथा इस के महत्वपूर्ण तथ्य क्या है। इसके साथ ही साथ हमने इसके महत्वपूर्ण बातों पर भी चर्चा की है|

मुझे आशा है दोस्तों की आप को आज का ये पोस्ट Flipkart Ka Malik Kaun Hai पसंद आया होगा | मुझे उम्मीद है की इस पोस्ट से आपको काफी सारी जानकारिया मिली होंगी , और अगर आपको लगता है की यह जानकारी अन्य लोगो को भी मिलनी चाहिये तो इसे आप Social Media पर जरूर Share कीजिये जिससे इसकी जानकारी और भी लोगो को मिले और वो भी जाने Flipkat के बारे में….


यदि आपके मन में कोई सवाल है मेरी इस पोस्ट Flipkart Ka Malik Kaun Hai से तो comment करके जरूर बताये मै उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा …