How To Start A Blog in Hindi

How To Start A Blog in Hindi

अगर आप अपना ब्लॉग शुरू करने की सोच रहे और उससे पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको आज के इस पोस्ट मैं एक ब्लॉग शुरू करने के लिए मदद करूँगा और उसमे किस ख़ास चीजों की जरूरत पड़ती है उसके लिए बता बताऊंगा।

ब्लॉग क्या है?:- ब्लॉग्गिंग कैसे करें और उससे पैसे कैसे कमाएं?, इससे पहले हमें ये जानना जरूरी है की ब्लॉग क्या है, आज के इस इंटरनेट के ज़माने में बोल्ग एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके द्वारा हम हमारी जानकारी को पोस्ट के रूप में लिखकर इंटरनेट पर डाल सकते हैं, या यूं कहें की आप लेखक बनना चाहते हैं तो अपना ब्लॉग्गिंग के माध्यम से आप लिखना शुरू कर सकते हैं।

ब्लॉग्गिंग वेबसाइट कैसे बनाये?:- एक ब्लॉग को शुरू करने के लिए हमें कुछ चीजों के जरूरत होती है, और उसके साथ ही धैर्य और आत्मविश्वास की ख़ास जरूरत होती है। तो चलिए यहाँ देखते है की एक ब्लॉग शुरू करने के लिए हमें क्या चाहिए।
1- डोमेन:- डोमेन खरीदने के पहले आप किस टॉपिक पर ब्लॉग लिखने वाले है ये decide कर लीजिये और उसी से मिलता जुलता डोमेन खरीदिये इससे आपके साइट को रैंक होने में मदद मिलेगी।

2- होस्टिंग:- आप जो डाटा सर्वर पर डालेंगे उसके लिए आपको एक होस्टिंग प्लान की जरूरत होगी मार्किट में बहुत सारे अलग अलग मूल्य में आपको होस्टिंग मिल जायेगा, लेकिन मैं आपको बताना चाहूंगा की आपको होस्टगेटर से खरीदना ज्यादा सही रहेगा ये थोड़ा महंगा तो पड़ेगा लेकिन इससे आपके साइट की स्पीड अच्छी रहेगी।

3- होस्टिंग और डोमेन खरीदने के बाद आपको जरूरत होगी एक प्लेटफार्म कि आप काम कहाँ से शुरू करें तो उसके लिए वर्डप्रेस सबसे बेस्ट प्लेटफार्म है पूरी दुनिया के ज्यादार ब्लॉगर वर्डप्रेस पर ही ब्लॉग्गिंग करते हैं।

4- जब आपकी साइट बांके तैयार हो जाए तो आपको वर्डप्रेस में कुछ सेटिंग्स कि जरूरत पड़ेगी, उसके लिए आप वर्डप्रेस के सेटिंग्स सेक्शन में जाके सब कुछ साई तरीके से भर दें।

5- थीम:- सब सेट होने के बाद एक अच्छी सी फ्री थीम आप चुन लें और उसको लगा दें उसके लिए आप एक्सेस्स्प्रेस्स मैग थीम का प्रयोग कर सकते हैं। नीचे दिए हुए इमेज में आप देख सकते है थीम के लिए आपको कहाँ जाना है।

6- इसके बाद आपको कुछ प्लगिन्स एक्टिवटे करने कि जरूरत होगी आपको लेफ्ट साइड में प्लगिन्स का ऑप्शन मिल जायेगा वहां जाने के बाद ऐड नई प्लगिन्स पर क्लिक करे और नीचे दी गई प्लगिन्स को जरूर एक्टिव करें।

Also Read:- How to earn Money Online

Yoast SEO:-  ये आपको SEO करने में मदद करेगा जिससे आपके पोस्ट जल्दी रैंक कर पाएंगे।

Jetpack:- इससे आप अपने पोस्ट कि स्टोरेज को सेफ रख सकते हो अगर कभी गलती से आपके पोस्ट रिसेट हो जाए तो आप यहाँ से उसको रिस्टोर कर पायंगे।

WP Rocket:- इसकी सहायता से आप अपनी साइट कि स्पीड को optimize कर सकते हैं जिससे कि स्पीड अच्छी बनी रहे।

Header Footer Code Manager:- अगर आप को अपने साइट में कुछ कोड ऐड करना हो तो यहाँ पर आसानी से ऐड कर सकते हैं।

Google Analytics :- आपकि साइट पर कितने उसेर्स आ रहें है उसका डाटा आपको यहाँ से मिल जायेगा ।

Hope you Like this “How To Start A Blog in Hindi” Post.