OBC Full Form in Hindi – पिछड़ी जाति

दोस्तों भारत में बहुत सारी अलग जातियां रहती हैं, और उन जातियों को अलग-अलग ग्रुप में रखा गया है, जैसे General ,OBC,SC और ST तो आज के इस पोस्ट OBC Full Form in Hindi में हम OBC Full Form के साथ ही उनके बारे में विस्तार से जानेंगे।

OBC Full Form in Hindi

OBC Full Form – Other Backward Class (पिछड़ी जाति)

OBC को हिंदी में पिछड़ी जाति भी कहा जाता है, और ये लोग ज्यादातर उत्तर प्रदेश और बिहार पाए जाते हैं, पिछड़ी जाति SC से ऊपर और General (सामान्य) जाति से नीचे होते हैं।

चौधरी (कुर्मी), चौहान, भर, यादव, आदि पिछड़ी जाति में आते हैं, इसमें भी चौधरी और यादव पिछड़ी जाति में सबसे ज्यादा इज़्ज़त पाते हैं।

पहले पिछड़ी जाति और सामान्य में बहुत सारे झगडे लड़ाई होते थे, लेकिन अब भी काम नहीं हुआ है।

जैसा की मैंने ऊपर बताया की चौधरी और यादव बाकी पिछड़ी जातियों से ऊपर माने जाते हैं, क्योंकि ये लोग किसान होते हैं और इनके पास खेती बहुत ज्यादा पाई जाति है, और आप सब जानते ही हैं आज के समय में खेती का कितना महत्त्व है।

अगर प्रसाशनिक तरीके से बात करें तो सरकार की नजर में सामान्य और पिछड़ी जातियों में कोई ख़ास फर्क नहीं है, किस भी प्रकार की सरकारी नौकरियों के फॉर्म भरने में सामान्य और पिछड़ी जातियों को फॉर्म की फीस में कोई डिस्काउंट नहीं मिलता, जबकि वहीँ अगर हम SC का देखें तो उन्हें 80-90% तक का डिस्काउंट मिल जाता है।
वैसे सरकारी नौकरियों में पिछड़ी जातियों को उम्र की छूट मिलती है, जो की सामान्य को नहीं मिलता।

You may also Like these Full Forms:-