Sonu Sharma Biography In Hindi

नमस्ते दोस्तों कैसे हैं आप, एक बार फिर से स्वागत आपका Educational Dose के इस नये पोस्ट ( Sonu Sharma Biography In Hindi ) में, आज आप पढेंगे की कौन है सोनू शर्मा ? और किस तरह से उन्होंने इस मुकाम को हासिल किया है ? इस पोस्ट ( Sonu Sharma Biography In Hindi ) को आप ध्यान से पढिएगा तो चलिए शुरू करते है |

सोनू शर्मा का परिचय

जैसा के हम सभी जानते हैं की सोनू शर्मा हमारे देश भारत के एक बहुत ही मशहूर मोटिवेशनल स्पीकर हैं जिनका जन्म 11 नवंबर 1981 को हुआ था आज ये Naswiz नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के सदस्य भी हैं।
एक मध्यवर्ग में जन्मे सोनू शर्मा आज अपने हुनर एवं काबिलियत के बल पर लाखों रुपए कमा रहे हैं, और साथ ही इनके द्वारा बोले गए विचार पूरे भारत में लोकप्रिय हैं।

जन्म स्थान एवं परिवार

सोनू शर्मा एक प्रसिद्ध मोटिवेशनल स्पीकर के तौर पर काम करते हैं और सेमिनारो से अपने जज्बे से लोगों को मोटिवेशन देते हैं। सोनू शर्मा एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने गरीबी एवं बेरोजगारी से निकलने के लिए कड़ी मेहनत की, सोनू शर्मा एक मध्यम वर्ग के परिवार से ताल्लुक रखते हैं। इनका जन्म हरियाणा राज्य के फरीदाबाद में हुआ था इनके परिवार में कोई भी समृद्धि व्यक्ति नहीं था | सोनू शर्मा जी ने बचपन से ही गरीबी को देखा एवं झेला है। गरीबी देखने के बाद उनकी सबसे बड़ी इच्छा यह थी कि वह इस गरीबी को जड़ से खत्म कर सकें।

इसलिए शर्मा जी ने अपनी पूरी मेहनत एवं शिद्दत से जमकर पढ़ाई की और एक प्रसिद्ध मोटिवेशनल स्पीकर बने, हालाँकि उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता था, जब वह किसी करोड़पति परिवार के बच्चे को देखते थे तो उनको गरीबी से नफरत होने लगती थी, इसलिए सोनू शर्मा जी को एक ऐसे मौके की तलाश रहती थी जिससे वह अपनी गरीबी को हमेशा के लिए खत्म कर सकें।

शिक्षा

सोनू शर्मा जी कॉमर्स के छात्र थे | वह पढ़ाई में बहुत कमजोर थे ,परंतु उनके घर वाले हमेशा उन्हें पढ़ाई के लिए बोलते थे। शर्मा जी की प्रारंभिक शिक्षा दयानंद पब्लिक स्कूल फरीदाबाद में संपन्न हुई थी। अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद शर्मा जी चंडीगढ़ चले गए और वहां जाकर चंडीगढ़ के DAV कॉलेज से पढ़ाई करने लगे। इन्होंने DAV कॉलेज से ही ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की शिक्षा पूरी करने के बाद वह सफलता की ओर अग्रसर हुए।

शुरुआती जिंदगी

  • सोनू शर्मा जी के शुरुआती जिंदगी बड़ी कठिनाई पूर्ण रही उन्होंने इसी दौर में अधिक परिश्रम एवं संघर्ष किया जिसका परिणाम आज हमारे सामने है।
  • 14 सितंबर 2005 को वे Naswiz से जुड़ते और नेटवर्क मार्केटिंग में अपना पहला कदम रखते है। Naswiz Retail जाने के बाद उनके–पहले महीने यानी सितंबर 2005, मात्र 16 दिन की कमाई 26,103 रुपये थी|
  • उसके अगले महीने अक्टूबर 2005 की कमाई ₹ 80,000 रुपए थी। और तीसरे महीने नवंबर 2005 की कमाई ₹ 60000 रुपए कि थी।
  • चौथे महीने सोनू शर्मा की कमाई 1लाख 24 हजार रुपए की थी ।
  • वही पांचवे महीने सोनू शर्मा की कमाई 4,61,250 रुपए थी।

इस प्रकार इनके कठिन परिश्रम एवं मेहनत के दौरान नेटवर्क मार्केटिंग में आने के बाद 16 दिन में ही सोनू शर्मा को पूर्ण सफलता मिल गई।

शर्मा जी का कैरियर

शर्मा जी एक ऐसे मोटिवेशनल स्पीकर हैं जिन्होंने अपनी काबिलियत एवं हुनर से लाखों लोगों का दिल जीता है इन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद की थी सोनू शर्मा जी को जैसे ही टीचर बनने का मौका मिला वह टीचर बन गए। सबसे खास बात है कि वह जब भी किसी अमीर बच्चे को पढ़ाते थे तब उनके मन में भी अमीर बनने के ख्वाब आने लगते थे वह सपने देखने लगते थे इस तरह सोनू शर्मा जी ने अपना जीवन व्यतीत किया और अपने सपने को साकार किया। इसके बाद जब सोनू शर्मा जी को MLM में काम करने का मौका प्राप्त हुआ और वह पूरी शिद्दत और मेहनत से काम करने लगे।

सोनू शर्मा जी ने सबसे पहले MLM में काम किया | जब सोनू शर्मा जी ने MLM में एडमिशन लिया था तब वह इस डायरेक्ट सेलिंग के बारे में कुछ नहीं जानते थे। शर्मा जी को बस अपनी गरीबी को पूर्ण रूप से दूर करना एवं एक अमीर इंसान बनने का जुनून था सोनू शर्मा जी को उनका यह जुनून एवं यह सपना उनकी एम एल एम ही पूरी कर सकती थी।

इसके बाद उन्होंने Naswiz Retail में 14 सितंबर 2005 जोइनिंग ली , इस प्रकार सोनू शर्मा जी का सितंबर महीने में मात्र 16 दिन का चेक 26,103 का था।
यह पहला चेक पाकर उनका हौसला और भी बढ़ गया शर्मा जी प्रतिदिन और भी मेहनत एवं लगन से काम करने लगे और उनकी मेहनत जल्द ही रंग लाने लगी। इस प्रकार शर्मा जी ने अपनी मेहनत एवं लगन से अपना कैरियर बहुत ही ऊंचाई तक बना लिया है और आज वह देश के हर आवाज में शामिल हैं शर्मा जी ने इस मार्केटिंग के दौरान 40 देशों की यात्रा कर ली है।

Also Read

Indian Woman Essay In Hindi

Life Is Struggle In Hindi

सफलता की ओर सोनू

  • सोनू शर्मा जी ने नेटवर्किंग मार्केट में काम करने के बाद अपना एक यूट्यूब चैनल भी बनाया है साथ ही साथ उनका नाम इंडिया के बेस्ट मोटिवेशनल स्पीकर से जुड़ गया है।
  • सोनू शर्मा जी डायनामिक इंडिया ग्रुप के संस्था संस्थापक भी हैं साथ ही वह एक अच्छे बिजनेस कोच मोटिवेशनल स्पीकर, लेखक ,शिक्षक, और एक सफल इंटरप्रेन्योर है।
  • शर्मा जी को रिसर्च और डायरेक्ट सेलिंग में 15 साल का विशेष अनुभव है
  • सोनू शर्मा जी एक लाजवाब रचनात्मक प्रवृत्ति वाले व्यक्ति हैं उनके बोलने का तरीका लोगों को बहुत ज्यादा प्रेरित एवं आकर्षित करता है।

सोनू शर्मा नेटवर्किंग मार्केटिंग सफ़र

सोनू शर्मा जी का जीवन तब बदल गया जब उन्होंने नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत की और उन्होंने नेटवर्किंग की वो ऊँचाईया Naswiz Retail से पाई जो बहुत ही कठिन प्रयास करने पर मिलती है | शर्मा जी ने नेटवर्किंग की दुनिया में 14 सितम्बर 2005 से Naswiz से अपना सफ़र शुरू किया |

सोनू शर्मा की उपलब्धियां

देश के सभी लोग सोनू शर्मा को सुनते हैं और उन्हें अधिक पसंद भी करते हैं लोग इन्हें Social Media Platform जैसे youtube ,facebook पर एक बिलियन से भी ज्यादा लोग सोनू शर्मा जी को Follow करते है। आईसीआई ,टाटा, बजाज ,एसबीआई लुमिनस ,एचपी, वेगा ,एजीएस लिमिटेड, आदि ऐसे ,बहुत से कारपोरेट कंपनी इनकी क्लाइंट है । केवल कारपोरेट कंपनियां ही नहीं बल्कि कई एजुकेशनल कंपनियां भी इनकी क्लाइंट हैं जैसे– PR Pote Patil Group of Educational Institutes, Amravati आदि |

सोनू शर्मा जी का कहना है ,कि पैसा अपनी वैल्यू बनाकर कमाया जा सकता है, वरना टाइम तो हर किसी के पास 24 घंटे ही है।
24 दिसंबर 2020 को सोनू शर्मा जी को ‘अटल बिहारी वाजपेयी ’सम्मान से सम्मानित किया गया |

शर्मा जी के शब्दों में

पैसा कमाना और उसे संभाला दोनों ही अलग –अलग बात है।
( सोनू शर्मा )
आपका एक अच्छा विचार आपकी जिंदगी बदल सकता है।
(सोनू शर्मा)
लोग कभी संदेह के कारण नहीं हारते हुए सदैव निर्णय लेने की क्षमता के अभाव से हारते हैं।
(सोनू शर्मा)
इंसान कभी भी अपनी औकात से ज्यादा नहीं कमा सकता।
(सोनू शर्मा)

मुझे आशा है दोस्तों की आप को आज का ये पोस्ट ( Sonu Sharma Biography In Hindi ) पसंद आया होगा | यदि आपको मेरा यह पोस्ट( Sonu Sharma Biography In Hindi ) अच्छा लगा है, और इससे आपको कुछ जानने को मिला है, और लगता है यह जानकारी अन्य लोगो को भी मिलनी चाहिये तो इसे आप Social Media पर जरूर Share कीजिये जिससे इसकी जानकारी और भी लोगो को मिले और वो भी जाने SONU SHARMA JI के बारे में….


यदि आपके मन में कोई सवाल है मेरी इस पोस्ट( Sonu Sharma Biography In Hindi ) से तो comment करके जरूर बताये मै उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा …