Youtube Ka Malik Kaun Hai – Educational Dose

नमस्ते दोस्तों कैसे हैं आप, एक बार फिर से स्वागत आपका Educational Dose के इस नये पोस्ट में आज आप पढेंगे की Youtube Ka Malik Kaun Hai? किस तरह से आप youtube से पैसे कमा सकते है एवं क्या-क्या जानकारिया पा सकते हैं ? तो आप इस पोस्ट को आप ध्यान से पढिएगा तो चलिए शुरू करते है |

Youtube Ka Malik Kaun Hai

youtube को सन 2005 में Paypal के तीन कर्मचारी Steve Chen , Chad Hurley और Jawed Kari ने बनाया था। तब वे तीनों ही youtube के मालिक थे, लेकिन सन 2006 की नवंबर में Google L.L.C ने $1.65 बिलियन में youtube को खरीद लिया था, और इसलिए अभी youtube का मालिक Google है। लेकिन फिर भी youtube को किसने बनाया। इसमें उन तीन Paypal के कर्मचारियों का ही नाम आता है। अभी youtube पर Google का मालिकाना हक है ,और प्राय: सभी लोग जानते ही होगे कि,आज youtube का प्रयोग प्रत्येक व्यक्ति के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

youtube किस देश की कंपनी है?

youtube एक अमेरिकन कंपनी है। और इसका मुख्य हेड क्वार्टर कैलिफोर्निया के San Bruno मे है।

youtube का इतिहास

जब youtube को बनाया गया था तब internet पर इसके जैसा कोई प्लेटफार्म नहीं था । इसी कारण youtube को उस समय अधिक से अधिक सफलता मिली। इसके अलावा youtube को बनाने में तीन महान आत्माओं को श्रेय जाता है। स्टीव चेन चार्ड हार्ले तथा जावेद करीम को विशेष रूप से इसका जनक कहा जाता है। इसमें आर्टिस कैपिटल मैनेजमेंट ने 8 मिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट किया था। और sequoia कैपिटल ने 11.5 मिलियन डॉलर का इसमें इन्वेस्टमेंट किया था।

इसके बाद 15 नवंबर 2005 को youtube ऑफिशियली लांच किया गया था । youtube पर पहला video 23 april 2005 को upload किया गया था। और उस video को बनाने वाले youtube के co-faunder जावेद करीम थे। उस पहले वीडियो का title ‘mee at the zoo ’था। जो कि youtube पर डाला गया था। इसे अभी भी देखा जा सकता है।जिसे , ‘सन डिएगो’में फिल्माया गया था।जब यूट्यूब को लांच किया गया था तब यूट्यूब के 8 मिलियन से ज्यादा व्यूज आने लगे। और उसके बाद साल 2006 तक youtube को काफी सफलता मिली।

इसके बाद youtube के views का आंकड़ा 100 मिलियन तक पहुंच गया। youtube की बढ़ती सफलता को देखते हुए Google ने इसे 9 oct 2006 मैं इसे खरीदने का फैसला किया। और 13 nov 2006 को ये deal final हो गई। और इसके बाद Google youtube का मालिक बन गया।

youtube केवल एक ही देश में जाना जाता था लेकिन उसके बाद youtube को अन्य देशों में भी लांच किया गया और भारत में youtube को साल 2008 में लांच किया गया था।

youtube के CEO कौन है?

youtube के CEO ‘Susan Wojcicki’ है। जिन्होंने youtube को ऊंचाइयों तक ले जाने में कड़ी से कड़ी मेहनत की। अभी youtube एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसने काफी लोगों के सपने साकार करने में सहयोग किया। youtuber बनके youtube से आप पैसे भी कमा सकते हैं। आप सभी जानते भी होंगे के लोग youtube पर videos बनाकर उसे upload कर के महिने में लाखो रुपए कमा रहे है। इस प्रकार youtube ने लाखो लोगो की जिदंगी बदल दी है।

youtube किसकी कंपनी है?

youtube एक वीडियो sharing platform है। जिसे पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है। youtube की शुरूआत साल 2005 में की गई थी। यह एक लोकप्रिय app है इससे सभी लोग की हर प्रश्न का उत्तर आसानी से मिल जाता है। प्राय: youtube Google की कंपनी है।

youtube पर सबसे फेमस कौन है?

youtube पर suscribers के मामले में आने वाले famous channel की बात करें तो इंडिया के T-Series चैनल का नाम सबसे पहले आता है। 150 मिलियन से भी ज्यादा suscriber का आंकड़ा पार कर लिया है। और इसके साथ ही साथ दूसरे नंबर पर आने वाली channel की बात करें तो ‘पिउ डाई पाई’ channel है। इस channel ने भी 100 million suscribers का आंकड़ा पार कर लिया।

youtube का मुख्यालय कहां स्थित है?

youtube का मुख्यालय ‘केलिफोर्निया ’के ‘सेन ब्रूनो ’में स्थित है।

youtube पर सबसे ज्यादा क्या देखा जाता है?

इस प्रश्न का उत्तर पता कर पाना की youtube पर इस समय क्या famous है ,यह अत्यंत मुश्किल है ,परंतुGoogle trend का उपयोग करके यह पता लगाया जा सकता है कि ,youtube पर इस समय ट्रेनिंग में क्या चल रहा है और इस समय youtube पर क्या चल रहा है ,एवं क्या famous है।

youtube पर money earn कैसे करे?

youtube एक ऐसा plateform है जो लोगों को उस में काम करने का मौका देता है। और अच्छा खासा पैसा भी देता है, लेकिन youtube पर अभी पैसा कमाना थोड़ा मुश्किल है,पर नामुमकिन नहीं।

youtube पर पैसे कमाने के लिए हमें सबसे पहले channel बनाना होता है और उसमें videos, audio upload करने पड़ते हैं। केवल video या audio upload करने से ही पैसे नहीं मिलते, वरुण पैसे कमाने के लिए video या audio को subscribe कराना पड़ता है। और साथ ही साथ इसchannel को monotize कराना पड़ता है। इसके लिए इस channel पर हजार सब्सक्राइब और 4000 घंटे वॉच टाइम चाहिए ।

Channel को Google ऐडसेंस के साथ जोड़ना पड़ता है। और फिर आपके चैनल का रिव्यु किया जाता है। अगर आपका चैनल रिव्यु में पास हो जाता है तो आपके चैनल पर monetization चालू हो जायेगा। और साथ ही साथ आपकी वीडियो में ऐड्स आना शुरू हो जाएगा। इसके द्वारा youtube से आपकी कमाई शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही साथ यह भी जानना जरूरी है कि youtube आपको पैसे नहीं भेजता। youtube क्या करता है कि ,इस महिने जो भी youtube से कमाई होगी वह कमाई youtube अगले महीने की 11 व 12 तारीख को Google ऐडसेंस में भेज देता है।

अगर आपने $100 दिया फिर उससे ज्यादा की कमाई की होगी तो गूगल ऐडसेंस वह पैसा 21 तारीख को आपके account में भेज देगा। लेकिन उस पैसे को आपके अकाउंट में आने में 5 या 10 दिन का समय भी लग सकता है, साथ ही साथ यह भी जान लें कि इसमें मिनिमम $100 होने गूगल ऐडसेंस में तब आपको पैसा सेंड किया जाएगा।

youtube पर कितनी व्यू पर पैसे मिलते हैं?

youtube के व्यू पर पैसे नहीं मिलते इस वीडियो में जो ads आते हैं, उसके द्वारा पैसे मिलते हैं अनुमान लगाया जाए तो youtube पर आज से 3 साल पहले 1000 व्यू पर $1 मिलता था, लेकिन अभी की बात करे तो अब 3000 व्यू पर 1$ बनता है। और इसमें साथ ही साथ यह भी देखा जाता था कि वीडियो किस देश में ज्यादा देखा जाता है। लेकिन फॉरेन देश में अगर आपकी वीडियो देखी जाती है तो हो सकता है वहां 1000 व्यूज पर 1 या फिर $2 हो जाए।

youtube का सबसे बड़ा youtuber कौन है?

यूट्यूब के सबसे पहला youtuber उसके Co -faunder जावेद करीम है। जावेद करीम ने youtube पर सबसे पहला वीडीओ upload किया था । ये वीडीओ 18 सेकेंड का था। इस वीडीओ का टाइटल था‘ Mee at the zoo’ |
इस वीडीओ में जावेद करीम खुद नजर आए । इस वीडीओ में कई हाथियों का झुंड भी था।

Conclusion

इस पोस्ट के माध्यम से अपने यह जाना की Youtube Ka Malik Kaun Hai , इसकी शुरुआत कब हुई, तथा इस के महत्वपूर्ण तथ्य क्या है। इसके साथ ही साथ हमने इसके महत्वपूर्ण बातों पर भी चर्चा की है|

मुझे आशा है दोस्तों की आप को आज का ये पोस्ट Youtube Ka Malik Kaun Hai पसंद आया होगा | मुझे उम्मीद है की इस पोस्ट से आपको काफी सारी जानकारिया मिली होंगी , और अगर आपको लगता है की यह जानकारी अन्य लोगो को भी मिलनी चाहिये तो इसे आप Social Media पर जरूर Share कीजिये जिससे इसकी जानकारी और भी लोगो को मिले और वो भी जाने youtube के बारे में….


यदि आपके मन में कोई सवाल है मेरी इस पोस्ट Youtube Ka Malik Kaun Hai से तो comment करके जरूर बताये मै उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा …